Book review : Kaalbojaditya Rawal











   पुस्तक समीक्षा :
इतिहास आने वाली पीढ़ियों को बहुत कुछ सिखाता है लेकिन किसी भी ऐतिहासिक चरित्र के बारे में लिखना काफी कठिन काम है क्योंकि जटिल या सूक्ष्म विवरण या बातचीत को लिखने के लिए इसके लिए थोड़े से शोध कार्य और कठिनाई की आवश्यकता होती है। ऐसा ही एक पौराणिक चरित्र इस पुस्तक में साझा किया गया है।

यह कहानी कलबोजादित्य रावल के बारे में है जो प्रतिभा के साथ एक मजबूत व्यक्ति और हरित ऋषि के आज्ञाकारी शिष्य हैं। यह कहानी कई सक्षमताओं पर उनकी जीत की याद दिलाती है और कैसे उन्होंने सभी प्रतिद्वंद्वियों को वाक्पटुता से हराया। एक छात्र होने के उनके सम्राट बनने की यात्रा और सभी परिस्थितियों ने उन्हें एक मजबूत व्यक्तित्व बना दिया, जिसे पुस्तक में स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है।

हरित ऋषि की बातचीत में से एक मैं साझा करना चाहता हूं क्योंकि यह दिखाता है कि एक शिक्षक या गुरु अपने छात्र को ढालने के लिए कितना सख्त है ताकि वह अपने जीवन में कभी भी सबसे खराब परिस्थितियों में भी गलती न करे।

“मनुष्य का सामर्थ्य उसके आत्मबल से जन्म लेता है। इसलिए सत्य कहूँ तो मैं भी रावल जैसा शिष्य पाकर स्वयं को भाग्यवान समझता हूँ, जो मुझे ऐसे उच्च कोटि के सामर्थ्य को निखारने का अवसर प्राप्त हुआ।” कहते हुए उनकी दृष्टि भीलराज बलेऊ की ओर मुड़े, “किन्तु उसकी शिक्षा तब तक पूर्ण नहीं होगी, जब तक वो अपने वैमनस्य को नियंत्रित कर हृदय को क्षमा दान देने जितना सामर्थ्यवान ना बना ले। वो भी सत्य को जाने बिना।” भील सरदार बलेऊ मुस्कुराये, कदाचित वो महर्षि हरित के संकेत को समझ गये थे।

किया गया शोध कार्य काफी प्रशंसनीय है। ऐसी कहानी जो वर्तमान पीढ़ी को बहुत कुछ सिखाती है उसे खोजना और लिखना कठिन है। इतनी शानदार रचना लिखने के लिए लेखक को नमन। मुझे यह पुस्तक पढ़कर बहुत अच्छा लगा और मैं इस पुस्तक को सभी को सुझाऊँगा।
पढ़ने का आनंद लो!

Comments